Breaking News

बिना पैसे खर्च किए हुए ऐसे बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज

नई दिल्ली: अगर आप कार चलाते वक्त लगातार गियर बदलते हैं तो इससे क्लच पर दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से क्लच को नुकसान पहुंचता है और माइलेज ( Car Milage ) घट जाती है। इसी के साथ जो लोग तेजी के साथ गियर बदलते हैं और तेज आरपीएम पर कम गियर पर कार चलाते हैं तो इससे भी माइलेज घट जाता है। इन सभी चीजों से क्लच प्लेट और इंजन पर बहुत प्रभाव पड़ता है जो कि सीधे तौर पर माइलेज को घटाते हैं। इन चीजों को अगर आप नहीं करेंगे तो आपकी कार का माइलेज दोगुना हो जाएगा।

ट्रैफिक वाले रास्तों को न चुनें- अधिक ट्रैफिक वाली जगहों पर लगातार गियर बदलने होते हैं, जिसकी वजह से पेट्रोल की खपत अधिक हो जाती है। अगर आप ट्रैफिक में फंस गए हैं तो गियर को धीरे बदलें और अगर जरूरत नहीं है तो इंजन को बंद कर दीजिए। इसी के साथ आप अधिक ट्रैफिक वाली जगहों पर हैं जहां पर वाहन हिल नहीं पा रहा है तो वहां पर इंजन को बंद कर दें और ट्रैफिक सिग्नल पर भी इंजन को बंद ही रखें।

हैवी ब्रेकिंग और तेज रेस न दें- तेज रेस देने के मतलब है कि आरपीएम हाई हो गया है और ऐसे में पेट्रोल बहुत तेजी से कम होता है। ये सलाह है कि एक्सीलेटर को धीरे से दें और गियर को सही आरपीएम पर ही बदलें। इसी के साथ अचानक से ब्रेक दबाने से भी पेट्रोल की खपत अधिक होती है, अचानक ब्रेक दबाने से एक्सीडेंट का भी खतरा रहता है और पेट्रोल की भी बचत होती है।

तेज गति में न चलाएं- जो लोग कार को तेज गति में चलाते हैं तो उससे पेट्रोल की खपत अधिक होती है। इसके लिए आपक टॉप गियर में कार को 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाएंगे तो पेट्रोल की खपत कम होगी। इससे कार आसानी से कंट्रोल में भी रहती है।

एसी- जब जरूरत नहीं है तो एसी को बंद कर दीजिए, क्योंकि इससे भी कार के माइलेज पर बहुत ज्यादा असर होता है।

टायर में हवा का प्रेशर- अगर टायर में हवा का प्रेशर ठीक रहेगा तो इससे टायर फटने का खतरा भी नहीं रहेगा और माइलेज भी ठीक रहेगा। जैसे अगर टायर में हवा का प्रेशर कम होता है तो इससे इंजन पर लोड ज्यादा आएगा, क्योंकि इंजन को अधिक पावर की जरूरत होगी। अगर इंजन को ज्यादा पावर की जरूरत होगी तो इससे सीधे तौर पर कार का माइलेज घटेगा।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2YvOFho

कोई टिप्पणी नहीं