Breaking News

नई स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आई Baleno, पढ़ें किस तरह करेगी आपकी मदद

नई दिल्ली: Maruti Suzuki Baleno देश की बेहद पापुलर हैचबैक कार है। कुछ ही दिनों में ये कार ग्लैंजा हैचबैक के नाम से टोयोटा कंपनी बेचेगी, लेकिन उससे पहले मारुति ने अपनी इस कार को नेक्स्ट जनरेशन स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ लॉन्च किया है। इसमें नया ड्युअलजेट, ड्युअल VVT इंजन लगाया गया है। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से ये टेक्नोलॉजी आपकी मदद करेगी और आपके ड्राइविंग एक्सपीरिएंस को बेहतरीन बनाएगी।

नई या पुरानी कौन सी बाइक खरीदना आपके लिए होगा फायदेमंद, इन बातों के आधार पर तय करें

प्रदूषण होगा कम-

इस नई स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसकी मदद से कार प्रदूषण कम करेगी । नई ड्युअलजेट, ड्युअल VVT इंजन 1.2 लीटर का है तथा इसमें दो इंजेक्टर प्रति सिलेंडर का प्रयोग किया गया है। इस वजह से यह इंजन बेहतर फ्यूल एफिसिएंसी व कम उत्सर्जन प्रदान करती है। इस नए इंजन में 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स लगाया गया है जो कि आगे के पहियों को पॉवर भेजता है।

एक्सीडेंट पर लगेगी लगाम, JLR की इस टेक्नोलॉजी से ड्राइविंग के वक्त नहीं हटेगा ध्यान

  • मारुति की स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक एक टॉर्क असिस्ट फंक्शन प्रदान करती है जो इंजन पर लोड कम कर रहे एक्सिलरेशन की मदद करती है तथा एफिसिएंसी को बढ़ाती है।
  • मारुति सुजुकी का स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक इंटीग्रेटेड स्टार्टेड जनरेटर (ISG) के साथ दो बैटरी पैक, लिथियम आयन बैटरी व दूसरा लीड एसिड स्टोरेज बैटरी से मिलकर बना है।
  • ये टेक्नोलॉजी स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम भी सपोर्ट करता है जिसकी वजह से कार रुकने पर इंजन बंद हो जाता है तथा ईंधन की बचत करता है। इसके अलावा स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक का एक और नया रिवॉल्यूशनरी फीचर ब्रेक रिजनरेशन सिस्टम है, जिसकी वजह से कार के धीरे होने पर लीथियम आयन बैटरी को रिचार्ज कर देता है।
baleno

ड्राइवर को स्क्रीन पर मिलेगी सारी जानकारी-

नई बलेनो में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले दिया गया है जो ड्राइवर को माइलेज और रेंज जैसी जरूरी जानकारी देगा।

अनपढ़ लोग नहीं चला पाएंगे गाड़ी, राजस्थान सरकार ने लिया ड्राइविंग लाइसेंस वापसी का आदेश

सिर्फ आवाज ही काफी होगी-

नई बलेनो में स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट डिस्प्ले भी दिया गया है। जो एप्पल कारप्ले व एंड्राइड ऑटो के माध्यम से अपने पर्सनल दुनिया से जुड़ सकते है। इस फीचर्स से आप मैसेज, कॉल व शहर की गलियों से होकर जा सकते है और इसके लिए आपको सिर्फ अपनी आवाज का उपयोग करना होगा ताकि वाहन चलाते समय आपका ध्यान ना भटके और अपने सफर का मजा ले सके।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2ELpgVR

कोई टिप्पणी नहीं