Breaking News

नए अवतार में आ रही है Alto, महंगी कारों को भी करेगी फेल

देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी अपनी सबसे सस्ती कार मारुति सुजुकी ऑल्टो ( Maruti Suzuki Alto ) को नए लुक और फीचर्स के साथ लॉन्च करने जा रही है। फिलहाल कंपनी इस एंट्री लेवल हैचबैक कार को मॉर्डन बनाने पर काम कर रही है। आइए जानते हैं कैसी होगी नई ऑल्टो और कैसे होंगे इसके फीचर्स।

नई मारुति सुजुकी ऑल्टो का एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों ही पहले के मुकाबले ज्यादा शानदार होगा। सबसे खास बात ये है कि इस कार में नया BS VI इंजन दिया जाएगा। फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे जो कि इसे पहले के मुकाबले ज्यादा सेफ बनाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार नई मारुति सुजुकी ऑल्टो 2019 के आखिर तक लॉन्च हो जाएगी। मारुति सुजुकी ने अपनी बेहतरीन सस्ती कार ऑल्टो को साल 2000 में लॉन्च किया था। वहीं 2004 से लेकर 2018 यानी 14 सालों तक इस कार ने देश पर राज किया और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी रही। 2018 में इस कार को मारुति सुजुकी डिजायर ने पछाड़ दिया और इस कार से बिक्री में नंबर वन रहने का ताज छिन गया। मारुति सुजुकी 800 की जगह पर ऑल्टो आई थी, जिसकी अब तक 35 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं। साल 2017 में ऑल्टो की 2.57 लाख यूनिट्स बिकीं थी और साल 2018 में 2.56 लाख यूनिट बिकी।

अब कंपनी को लगता है कि इसका लुक पुराना हो चुका है, जिसे नए अवतार में अपडेट करके लाना चाहिए। वर्तमान में ऑल्टो 2 पेट्रोल इंजन विकल्प में आती है। पहला 800 सीसी इंजन और दूसरा 1,000 सीसी इंजन ऑल्टो के10 में मिलता है। बाजार में इसी रेंज में रेनॉल्ट क्विड बिक रही है जो कि लुक में इसके मुकाबले बेहतर है, जिसको देखते हुए इसके लुक में काफी बदलाव होंगे। सेफ्टी की बात की जाए तो नई ऑल्टो ज्यादा सेफ और लेटेस्ट क्रैश टेस्ट नॉर्म्स के अनुसार होगी।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो नई ऑल्टो की एक्स शोरूम कीमत वर्तमान में बिक रहे मॉडल से लगभग थोड़ी बहुत ही ज्यादा होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2DzZJix

कोई टिप्पणी नहीं