Breaking News

दिसंबर 2020 में लॉन्चिंग को तैयार, ये सारी कारें हैं शानदार

नई दिल्ली। यह वर्ष यानी 2020 अपने आखिरी महीने में पहुंचने वाला है और कोरोना वायरस महामारी के चलते यह वर्ष मोटर वाहन उद्योग के लिए एक कठिन वर्ष रहा है। हालांकि पिछले कुछ महीनों और त्योहारी सीज़न में ऑटो सेक्टर रिकवरी की ओर बढ़ते नजर आया। इसके साथ ही देश में इस साल कई महत्वपूर्ण वाहनों की लॉन्चिंग भी की गई, जिनमें नई पीढ़ी की Hyundai i20, Mercedes-Benz EQC Electric SUV, Audi Q2 और Kia Sonet जैसे कुछ नाम शामिल हैं।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

लेकिन, नए वाहनों की लॉन्चिंग का सिलसिला अभी खत्म नहीं हुआ है और 2020 के जाने से पहले कुछ और कारें लॉन्च होने को तैयार हैं। जानिए दिसंबर 2020 में भारत में बिक्री के लिए कौन सी कारें आने वाली हैं।

निसान मैग्नाइट

निसान की नई मैग्नाइट को चार प्रमुख वेरिएंट्स XE, XL, XV और XV प्रीमियम में पेश किया जाएगा। इन्हें इंजन और ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ वैकल्पिक ट्रिम्स के आधार पर 20 अलग-अलग ग्रेड में क्लासीफाइड किया गया है। यह कॉम्पैक्ट SUV दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ आएगी। इनमें एक 1.0 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड मोटर और दूसरा 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट है। ट्रांसमिशन के लिहाज से दोनों इंजनों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है, हालांकि टर्बो पेट्रोल यूनिट एक वैकल्पिक सीवीटी ऑटोमैटिक ऑप्शन के साथ भी आती है।

कंपनी ने भारत के लिए अपनी पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए पहले ही लॉन्च की तारीख की घोषणा कर दी है, और नए निसान मैग्नाइट की कीमतों की घोषणा आगामी 2 दिसंबर 2020 को की जाएगी। जहां इस गाड़ी की आधिकारिक बुकिंग 2 दिसंबर से शुरू होगी, मुंबई और दिल्ली के चुनिंदा डीलरशिप पहले से ही 25,000 रुपये के टोकन में इसकी प्री-बुकिंग शुरू कर दी गई है।

देश में 40 KMPH की स्पीड पर भी हो रहे चालान, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ले सकते हैं बड़ा फैसला

ऑडी S5 स्पोर्टबैक

ऑडी इंडिया ने पिछले महीने नई ऑडी Q2 के लॉन्च पर एक टीजर इमेज के साथ S5 स्पोर्टबैक को लाने की घोषणा की थी और इसके नवंबर 2020 में लॉन्च की पुष्टि की थी। हालांकि फिलहाल ऐसा लग रहा है कि लॉन्च को दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। कंपनी ने हाल ही में अपनी भारत की वेबसाइट पर एक कार को जोड़ा है, जो बताता है कि लॉन्च तय है। नई ऑडी S5 स्पोर्टबैक वर्ष 2020 के लिए भारत में कार निर्माता की छठी और आखिरी लॉन्च होगी।

आगामी ऑडी S5 स्पोर्टबैक भी केवल पेट्रोल मॉडल होगी और यह 3.0-लीटर TFSI इंजन द्वारा संचालित होगी जो 349 bhp की जबर्दस्त ताकत और 500 Nm का पीक टॉर्क देती है। इसका इंजन आठ-स्पीड टिपट्रॉनिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है जो इस कूपे सेडान को लगभग 4.5 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने की ताकत देता है। ऑडी S5 स्पोर्टबैक स्टैंडर्ड ऑडी ड्राइव सेलेक्ट के चार अलग-अलग मोड्स- कंफर्ट, ऑटो, डायनामिक और इंडिविजुअल के अलावा स्पोर्ट सस्पेंशन के साथ आती है।

Jaguar SUV I-PACE की बुकिंग शुरू, 1.60 लाख किलोमीटर चलने वाली बैटरी पर आठ साल वारंटी

मर्सिडीज-बेंज ए-क्लास लिमोजिन

मर्सिडीज बेंज ए-क्लास लिमोजिन या सेडान संभवतः 2020 की सबसे प्रत्याशित लग्जरी कारों में से एक है। 2020 ऑटो एक्सपो में दिखाई गई इस गाड़ी को मर्सिडीज बेंज भारत में अप्रैल में लॉन्च करने वाली थी, हालांकि कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के बाद लॉन्च में देरी हो गई। कंपनी के एमडी और सीईओ, मार्टिन श्वेंक ने अक्टूबर में पुष्टि की थी कि ए-क्लास भारत में 2020 के अंत तक बिक्री पर आएगी, इसलिए इसकी दिसंबर में लॉन्चिंग की पूरी संभावना है।

नई ए-क्लास सेडान को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में पेश किया जाएगा, जबकि AMG A 35 संभवतः 2021 में लॉन्च की जाएगी। इसके इंजन स्पेशिफिकेशंस की घोषणा की जानी बाकी है, लेकिन इसकी विशेषताओं के संबंध में कार में एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेललाइट्स, मर्सिडीज मी कनेक्ट के साथ MBUX सिस्टम, कंसोल और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए स्प्लिट स्क्रीन के साथ ही ड्युअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, मेमोरी सीटें समेत काफी कुछ शामिल है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/37ehv8y

कोई टिप्पणी नहीं