Breaking News

Whatsapp वीडियो और Photo को गैलरी में ऐसे छिपाएं, नहीं लगेगी किसी को भनक

नई दिल्ली: Whatsapp का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है। यही वजह की लोगों की प्राइवेसी का ध्यान रखते हुए कंपनी लगातार अपने ऐप को अपडेट करता रहता है ताकि यूजर्स का डेटा कोई हैक न कर सके। इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने व्हाट्सऐप फोटो और वीडियो को गैलरी में लोगों से छिपाकर रख सकते हैं और किसी को उनकी भनक तक नहीं लेगी।

ऐसे छिपाएं Photo और Video

Whatsapp पर अलग-अलग तरह के वीडियो व फोटो एक-दूसरे से शेयर करते हैं। इसमें से कुछ को छिपा कर रखना चाहते हैं कि कोई देख न लें, लेकिन ऐसा नहीं हो पाता है क्योंकि फोन कोई भी यूज कर सकता है। ऐसे में डिलीट का ही ऑप्शन हमारे पास होता है। अगर आप भी ये काम करते हैं तो अब इसकी जरूरत नहीं है क्योंकि आज आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने फोटो व वीडियो को गैलरी में छिपा सकते हैं और किसी को भनक तक नहीं लगेगी। इसके लिए आपको चैट में जाकर ग्रुप या कॉन्टैक्ट पर टैप करना है और यहां आपको मीडिया विजिबिलिटी के ऑप्शन में 'No' पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपकी फोटो किसी दूसरे को नहीं दिखाई देगी।

Airtel और BSNL यूजर्स को 20 अप्रैल तक मिलेगी फ्री सर्विस, नहीं खर्च करना पड़ेगा एक भी रुपया

स्टोरेज को ऐसे करें कम

अक्सर व्हाट्सऐप चैट के दौरान यूजर्स स्टिकर्स, GIF, या फिर वीडियो व फोटो को खास कॉन्टैक्ट या ग्रुप से डिलीट कर देते हैं ताकि फोन में स्पेस रहे। इसके लिए सबसे पहले व्हाट्सऐप सेटिंग में जाएं और वहां डेटा एंड स्टोरेज यूसेज ऑप्शन में से स्टोरेज पर क्लिक करें। ऐसा करते ही ज्यादा से कम साइज के मीडिया चैट्स की एक लिस्ट दिखाई देगी, जिसमें आपको देखाई देगा कि किस ग्रुप या कॉन्टैक्ट द्वारा ज्यादा स्पेस लिया गया है। अगर आपको स्टोरेज को कम करना है कि नीचे फ्री अप स्पेस ऑप्शन में जिस-जिस चैक को डिलीट करना है उसे चुनकर स्टोरेज को क्लिन कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dR00O6

कोई टिप्पणी नहीं