Breaking News

सिर्फ ड्राइवर ही नहीं आसपास चलने वालों को भी सुरक्षित रखेगी Maruti की ये कार, टेस्ट में हुआ साबित

नई दिल्ली: मारुति की नई अर्टिगा ने लॉन्च होने के साथ अपने नाम एक बेहतरीन अपलब्धि दर्ज की है। दरअसल आडकल कारों के सेफ्टी फीचर्स पर बहुतच ज्यादा जोर दिया जा रहा है जिसके लिए कई सारे टेस्ट होते हैं। मारुति की नई अर्टिगा कंपनी की उन नौ कारों में से एक है, जो Bharat NCAP के टेस्ट के पैमाने पर खरी उतरी है। नई अर्टिगा अपने पुराने मॉडल से ज्यादा सुरक्षित है। नई अर्टिगा न सिर्फ अपने ड्राइवर के लिए बल्कि Bharat NCAP के फ्रंटल ऑफसेट इम्पैक्ट, साइड इम्पैक्ट और पेडेस्ट्रियन (पैदल यात्रियों) प्रोटेक्शन इम्पैक्ट टेस्ट पर भी खरी उतरती है। यानि ये कार अपने आस-पास चलने वालों की सुरक्षा की भी गारंटी लेती है।

गाड़ी के ओरिजनल पेपर न होने पर भी नहीं कटेगा चालान, सरकार ने किया बड़ा बदलाव

आपको मालूम हो कि इसी महीने की 21 तारीख को मारुति ने इसे लॉन्च किया है। हरटेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनी इस कार का वजन पिछले मॉडल से करीब 10-20 किलोग्राम कम हो गया है। इसके साथ ही नया प्लैटफॉर्म इसे ज्यादा सुरक्षित भी बनाता है। नई अर्टिगा को कंपनी ने लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स से लैस किया है। इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, Isofix चाइल्ड सीट माउंट्स, स्पीड सेंसिटिव डोर लॉक्स, स्पीड वॉर्निंग सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर सभी वेरियंट में स्टैंडर्ड दिया गया है।

इसके अलावा नई अर्टिगा के टॉप वेरियंट्स में हाइट अडजस्टेबल सीट बेल्ट्स, रियर पार्किंग कैमरा और हिल-होल्ड फंक्शन जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे। बता दें कि आने वाला भारत एनसीएपी नॉर्म्स सभी नई कारों के लिए जरूरी होगा।

maruti ertiga

पॉवर और इंजन- इसमें 1.5-लीटर का नया पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 105hp की पावर और 138Nm टॉर्क जनरेट करता है। डीजल वेरियंट में 1.3-लीटर का मोटर दिया गया है, जो 90hp की पावर जनरेट करता है। दोनों इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। पेट्रोल वेरियंट में 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी उपलब्ध है।

कीमत- मारुति ने नई अर्टिगा को 10 वेरियंट में बाजार में उतारा है। इनकी कीमत 7.44 लाख रुपये से 10.90 लाख रुपये के बीच है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2RnGDjN

कोई टिप्पणी नहीं