Breaking News

bike review: BAJAJ Pulsar 150 और 125 Duke में कौन मारेगा बाजी, जानें यहां

नई दिल्ली: महंगी प्रीमियम बाइक्स के लिए मशहूर KTM ने हाल ही में अपनी अबतक की सबसे सस्ती बाइक 125 Duke को भारत में लॉन्च किया है। केटीएम 200 ड्यूक की आधाक पर डिजाइन की गई इस बाइक की कीमत और पॉवर को देखते हुए माना जा रहा है कि यह बाइक भारत में युवाओं के बीच बेहद पॉप्युलर बजाज पल्सर 150 को टक्कर देगी। केटीएम बजाज की ही सहयोगी कंपनी है। यहां हम आपको पल्सर 150 ट्विन disc और 125 ड्यूक की खूबियों के बारे में बता रहे हैं। इससे आप आसानी से समझ पाएंगे कि इन दोनों धांसू बाइक्स में आपके लिए कौन बेस्ट है।

स्टाइल-केटीएम 125 नेक्ड बाइक है। 200 ड्यूक की तरह दिखने वाली इस बाइक को अलग बनाने के लिए इसमें दोबारा डिजाइन किए गए ग्राफिक्स दिए गए हैं। इसमें ट्रेली फ्रेम और ऐल्युमिनियम स्विंगआर्म है। पल्सर 150 ट्विन disc की स्टाइलिंग स्पोर्ट्स बाइक की तरह है। इसमें स्प्लिट सीट, स्प्लिट ग्रैब रेल्स, लंबा वीलबेस और चौड़ा व मोटा रियर टायर है।

पॉवर- पल्सर 150 ट्विन disc में 149cc का सिंगल-सिलिंडर, ट्विन-स्पार्क इंजन है, जो 8,000rpm पर 14hp की पावर और 6,000rpm पर 13.4Nm टॉर्क जनरेट करता है। केटीएम 125 ड्यूक में पल्सर से कम सीसी का इंजन दिया गया है, लेकिन पावर के मामले में यह कम नहीं है। 125 ड्यूक में 124.7cc, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन दिया गया है, जो 14.5hp की पावर और 12Nm टॉर्क जनरेट करता है।

फ्यूल टैंक- बजाज ने पल्सर 150 में 15-लीटर कपैसिटी का फ्यूट टैंक दिया है। केटीएम की 125 ड्यूक में 10.2-लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।

साइज- साइज की बात करें, तो 125 ड्यूक की लंबाई 1993mm, चौड़ाई 789mm, ऊंचाई 1083mm और वीलबेस 1366mm है। पल्सर 150 की लंबाई 2035mm, चौड़ाई 765mm, ऊंचाई 1115mm और वीलबेस 1345mm है। ग्राउंड क्लियरेंस पर जाएं, तो 125 ड्यूक में 175mm ग्राउंट क्लियरेंस मिलेगा, जबकि पल्सर 150 में 165mm ग्राउंड क्लियरेंस दिया गया है।

जीप ने पेश की अपनी सबसे लंबी SUV ग्लेडिएटर, सड़क ही नहीं 40 इंच पानी में भी भरेगी रफ्तार

ट्रांसमिशन- पल्सर 150 में आपको 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलेगा, जबकि केटीएम ने 125 ड्यूक के इंजन को 6-स्पीड ट्रांसमिशन से लैस किया है। इस मामले में केटीएम की यह बाइक पल्सर से आगे है।

ब्रेक्स- पल्सर ट्विन में दोनों तरफ disc है। इस बाइक में 260 mm फ्रंट disc और 230 mm रियर disc दिया गया है। 125 ड्यूक में सिंगल चैनल ABS के साथ फ्रंट में 300 mm disc और रियर में 230 mm disc ब्रेक मिलेगा।

कीमत- पल्सर 150 के ट्विन disc वेरियंट की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 80,794 रुपये है। वहीं, केटीएम की स्टाइलिश दिखने वाली बाइक 125 ड्यूक को 1.18 लाख रुपये है । अब फैसला आपको करना है कि आपको कौन सी बाइक लेनी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KNvhDz

कोई टिप्पणी नहीं