Breaking News

अब आसमान में उड़ेगी Audi की टैक्सी, जानें कब लॉन्च होगी ये टू-सीटर टैक्सी

नई दिल्ली: लग्जरी कार कंपनी Audi ने फाइनली अपनी फ्लाइंग टैक्सी को अक इवेंट में लोगों के सामने पेश किया। एमस्टरडम में हुए एक इवेंट ने कंपनी ने अपनी पहली फ्लाइंग टैक्सी शोकेस किया। इस इवेंट में भविष्य में यूज होने वाले मोबिलिटी की झलक देखने को मिलती है। ऑडी ने इस प्रोटोटाइप मॉडल की टेस्टिंग भी पूरी कर ली है और इसे पॉपअप नेक्सट का नाम दिया है।

कंपनी ने इसका डेमो देने के लिए इसका छोटा मॉडल बनाया था जिसको एमस्टरडम ड्रोन वीक कंन्वेंशन में लोगों के सामने प्रदर्शित किया गया।

सिर्फ ड्राइवर ही नहीं आसपास चलने वालों को भी सुरक्षित रखेगी Maruti की ये कार, टेस्ट में हुआ साबित

इवेंट के दौरान सबसे पहले सिर्फ ड्रोन ने पूरे हॉल में उड़ान भरी और फिर पहले से निश्चित जगह पर लैंड हुआ। उसके बाद एक छोटी कार उसके नीचे आकर खड़ी हो जाती है जिसमें लगा पैसेंजर्स कैप्सूल लिफ्ट होकर ड्रोन में फिट हो जाता है जिसके अच्छी तरह से लॉक होने के बाद ड्रोन कैप्सूल को लेकर फिर से उड़ान भरता है। इस प्रोटोटाइप मॉडल से फ्यूचर मोबिलिटी की झलक देखने को मिली।

इस प्रोटोटाइप ड्रोन टैक्सी को एविएशन कंपनी एयरबस, ऑडी और इटैलियन डिजाइन हाउस ने मिलकर बनाया है। इस अद्भूत डिजाइन को तीन अलग अलग भाग जैसे चेसिस विथ व्हील, टू-सीट कैप्सूल फॉर पैसेंजर्स और 4 रोटर ड्रोन से मिलाकर बनाया गया है।

flying taxi

हालंकि इवेंट में प्रोटोटाइप मॉडल को उड़ान भरने में कोई दिक्कत नहीं हुई लेकिन फिलहाल इसे कमर्शियल यूज में लाने का अभी कोई प्लान नहीं है क्योंकि पॉप-अप-नेक्स्ट को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के तौर पर यूज करने से पहले सेफ्टी, व्हीकल, इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे कई बिंदुओ पर विचार करना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पॉप-अप-नेक्स्ट को लेकर एक अधिकारी ने इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी का हवाला देते हुए कहा कि फिलहाल इसे पब्लिक यूज में लाने में अभी थोड़ा सा समय लग सकता है।

यहां आपको बता दें कि हाल ही में उबर ने भी फ्लाइंग टैक्सी को तैयार किया है जिसे 2023 तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट के तौर पर इस्तेमाल करना का लक्ष्य बनाया गया है। उबर की फ्लाइंग टैक्सी बैटरी पावर एयरक्राफ्ट है जो दिखने में किसी स्मॉल हेलीकॉप्टर की तरह दिखती है जिसमें फिक्स्ड विंग और रोटर्स का यूज किया गया है। इससे पहले भी डच कंपनी PAL-V लिबर्टी फ्लाइंग व्हीकल को डेवलप कर चुकी है जो 3व्हील, 2 सीटर व्हीकल है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2E42qdj

कोई टिप्पणी नहीं