Breaking News

कोरोना वायरस के चलते 100 गुना वृद्धि हुयी है यूट्यूब यूजर की संख्या में

भारत में कोरोना को लेकर बेचैनी साफ नजर आ रही है। भारत कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर है। वहीँ देश में रोज़ संक्रमितों के रिकॉर्ड बन रहे हैं। भारत में बीते एक दिन में कोरोना संक्रमण के 14,821 नए मामले दर्ज किए गए हैं और 445 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नए आकड़ों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 426,910 से अधिक हो गए हैं। देश में अभी तक कोरोना वायरस से 13,703 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 237,252 से अधिक लोग इलाज के बाद ठीक हुए हैं। हालांकि इस दौरान घर से काम के रहे लोग, स्कूल बंद होने के कारण घर में रहे बच्चे और कॉलेज स्टूडेंट्स, गृहिणियां एवं ऑनलाइन क्लासेज के चलते नेट की खपत और विभिन्न सोशल साइट्स पर यूजर की तादाद में जबरदस्त उछाल आया है।

कोरोना संक्रमण के रोज़ संक्रमितों के टूट रहे रिकॉर्ड के बीच शनिवार शाम तक 400,724 कुल संक्रमण के मामले दर्ज हुए हैं. जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी 13,035 हुयी।
शुक्रवार तक बीते 24 घंटों में रेकॉर्ड 14,516 नए मामले सामने आए थे और 375 लोगों की मौत हो गई थी। उससे पहले गुरुवार तक 13 हज़ार से ज़्यादा और बुधवार को 12 हज़ार से ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले एक दिन में आये थे। गौरतलब है की लॉक डाउन हटाने के बाद संक्रमण के मामलों में तेज़ी से वृद्धि हुयी है। अब भारत रूस से 157770 संक्रमित मामलों से पीछे है। सबसे अधिक कोरोना प्रभावित देशों की सूची में टेबल में 2,356,715 दर्ज संक्रमित मामलों के साथ अमरीका पहले, 1,086,990 के साथ ब्राज़ील दुसरे और 584,680 मामलो के साथ रूस तीसरे स्थान पर है।

कोरोना वायरस के चलते 100 गुना वृद्धि हुयी है यूट्यूब यूजर की संख्या में

मनोरंजन और समय बिताने का एक बड़ा जरिया ऑनलाइन और डिजिटल प्लेटफॉर्म भी रहे। आम दिनों की तुलना में कोरोना वायरस के दौरान भारत में इंटरनेट और डिजिटल संबंधी उपयोग में दोगुना वृद्धि हुई है। खासकर कोरोना से जुड़ी जानकारी, विकल्प, उपाय, नई जानकारियां, देश-विदेश का हाल, अपनों की खैरियत लेने और ऑफिस संबंधी जरूरी कामों के लिए भी इंटरनेट सबसे प्राथमिक साधन बना रहा। आइए जानें कोरोना काल में ऑनलाइन और डिजिटल डिपेडेेंंसी के बारे में।

-100 गुना वृद्धि हुई है यू-ट्यूब की यूजर संख्या में, गूगल ट्रेंड्स के अनुसार। शुरुआती रुझान में लोग वीडियो गेम, ऑनलाइन एप्लीकेशंस और सोशल मीडिया पर खुद को व्यस्त रख रहे हैं। इस दौरान हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स की व्यूअरशिप में वृद्धि हुई है।
-28 फीसदी की वृद्धि हुई है ऑनलाइन उपलब्ध कार्ड गेम्स, पोकर और रमी गेम्स में। खासकर कार्ड गेम्स (ताश) में 40 फीसदी और रमी एवं पोकर गेम्स में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है।

कोरोना वायरस के चलते 100 गुना वृद्धि हुयी है यूट्यूब यूजर की संख्या में

-50 फीसदी दांतों की सफाई और 25 फीसदी सौंदर्य और सैलून संबंधी जानकारी भी जुटाई गई है। इसमें पेडिक्योर के लिए सबसे ज्यादा जानकारी सर्च की गई।
-1.5 से 2.5 गुना वृद्धि हुई है ऑनलाइन दवाओं और घर की जरुरत के सामान की खरीदारी में क्योंकि कोरोना के चलते मार्केट में चीजों की कमी हो गई है। इसमें ई-फार्मेसी और मेडिसिन डिलीवरी के लिए सबसे ज्यादा सर्च किया गया।
-100 फीसदी की वृद्धि हुई है ग्रॉफर्स और बिग बास्केट जैसी ई-ग्रोसरी सााइट्स की बिक्री में।

-71 फीसदी भारतीयों ने माना की इस समय ई-कॉमर्स और ऑनलाइन डिलीवरी पोर्टल्स जीवनरेखा का काम कर रहे हैं। अकेले यूएई में ही 70 से 100 फीसदी की वृद्धि हुई है इसमें।

कोरोना वायरस के चलते 100 गुना वृद्धि हुयी है यूट्यूब यूजर की संख्या में

-40 फीसदी की वृद्धि हुई है घर में व्यायाम करने के लिए ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनिंग में, जबकि 15 फीसदी की वृद्धि हुई है जिम उपकरणों की खरीदारी में।
-60 फीसदी की वृद्धि हुई है ऑनलाइन एज्यूकेशन टूल्स और प्लेटफॉर्म में। 800 करोड़ की भारतीय ऑनलाइन एज्यूकेशन स्टार्टअप बाइजूज की ऑनलाइन सेवाएं लेने वालों की संख्या में भी 60 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि हुई है। स्कूल और कॉललेज बंद होने एवं परीक्षाओं के स्थगित होने से इसमें अभी और इजाफा हो सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2YnNcZI

कोई टिप्पणी नहीं