Breaking News

घर बैठे मोबाइल पर Aadhaar Card Update की मिलेगी पूरी जानकारी, ऐसे करें पता

नई दिल्ली। Aadhaar Card हर किसी के लिए जरूरी है। यही वजह है कि अक्सर लोग अपने आधार कार्ड में जानकारियां अपडेट ( Aadhaar Card Update ) करवाते रहते हैं ताकि किसी अधिकारिक काम के दौरान दिक्कत का सामना न करना पड़े। ऐसे अगर आप अपने आधार कार्ड के अपेडट की पूरी हिस्ट्री जानना चाहते हैं तो आज आपको एक ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप अपडेट की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( UIDAI) के जरिए आधार में किए गए अपडेट के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है यानी लॉकडाउन के दौरान भी आप घर बैठे इसका पता लगा सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप सारी जानकारी तारीख के हिसाब से ले सकते हैं और नौकरी, स्कूल एडमिशन या फिर किसी दूसरी चीजों के लिए अपनी अपडेट हिस्ट्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और एड्रेस जैसे अपडेट की भी जानकारी ले सकते हैं।

ऐसे करें नए फीचर का इस्तेमाल

इसके लिए रजिस्टर्ड आधार कार्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है। सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट ( www.uidai.gov.in ) पर जाएं और फिर My Aadhaar सेगमेंट के Update Your Aadhaar सेक्शन में जा कर Aadhaar Update History पर क्लिक करें । इसके बाद एक नया पेज ओपेन होगा जहां आपको Aadhaar नंबर या Virtual ID और security/Captcha कोड एंटर करना होगा, जिसके बाद पूरी हिस्ट्री आपके सामने आ जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2YqbiTU

कोई टिप्पणी नहीं