Breaking News

यहां जानें कैसे क्लच और गियर की मदद से बढ़ा सकते हैं बाइक का माइलेज

नई दिल्ली: अगर आप अपनी बाइक का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो आपको मैकेनिक के पास जाने की जरूरत नहीं है। आप बाइक का क्लच और गियर इस्तेमाल करने का सही तरीका समझकर अपनी बाइक का माइलेज ( Bike Milage ) बढ़ा सकते हैं ( bike care ) और इससे आपकी बाइक पहले से कहीं ज्यादा माइलेज देने लगेगी।

आमतौर पर हम लोग क्लच और गियर का इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं जानते हैं जिसकी वजह से बाइक ज्यादा पेट्रोल का इस्तेमाल करती है ऐसे में आज हम आपको क्लच और गियर इस्तेमाल करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

स्पीड बढ़ाने के बाद बदलें गियर : लोग अक्सर बिना स्पीड बढ़ाए ही अगला गियर लगा देते हैं जिसकी वजह से इंजन पर लोड बढ़ जाता है और अगर आप लगातार ऐसा करते हैं तो इससे इंजन खराब होने लगता है और बाइक का माइलेज भी कम हो जाता है।

क्लच को हमेशा पूरा लगाएं : लोग जल्दबाज़ी के चक्कर में गियर बदलने से पहले सही तरीके से क्लच नहीं लगाते हैं, नतीजतन इससे इंजन पर असर पड़ता है और आपकी बाइक का माइलेज भी कम हो जाता है। इसलिए आप जब भी कभी गियर बदलें तो सबसे पहले ठीक ढंग से क्लच दबाएं जिससे गियर आसानी से बदल जाएगा और बाइक अच्छा माइलेज देगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Ki6pUC

कोई टिप्पणी नहीं