Breaking News

मात्र 10 रुपये का ये पेस्ट आपकी बाइक को बना देगा नए जैसा

हर कोई चाहता है कि उसकी मोटरसाइकिल हमेशा नई जैसी चमकती रहे और इसके लिए वो तरह-तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं। मोटरसाइकिल का चमकना तभी मुमकिन है जब उसकी अच्छे से केयर की जाए। मोटरसाइकिल की जितनी ज्यादा देखभाल की जाएगी वो उतने ही लंबे समय तक साथ निभाएगी। अगर आप मोटरसाइकिल की ठीक से केयर ( bike care ) नहीं करेंगे तो कुछ ही दिनों में नई मोटरसाइकिल भी पुरानी सी हो जाएगी। आप भी ये चाहते हैं कि आपकी मोटरसाइकिल हमेशा नई जैसी चमकती रहे तो उसके लिए आपको इन टिप्स को आजमाना है।

बाहर रास्तों पर धूल मिट्टी इतनी ज्यादा है कि बाहर निकलते है कि मोटरसाइकिल पर धूल जम जाती है। इसकी वजह से मोटरसाइकिल का पेंट हल्का होने लगता है और चमक कम हो जाती है। कई बार लोग अपनी मोटरसाइकिल को साबुन से साफ करने लगते हैं, जिससे कि मोटरसाइकिल का पेंट और ज्यादा खराब हो जाता है।

मोटरसाइकिल को पानी से धोने के बाद साफ कपड़े से ही साफ करना चाहिए। इससे बाइक की बॉडी में पानी नहीं बचता है और जंग लगने का खतरा नहीं रहता है। मोटरसाइकिल के टायर्स को भी ठीक तरह से साफ करना चाहिए, जिससे सड़क से चिपकी गंदगी हट जाएगी और बाइक अच्छी दिखेगी। मोटरसाइकिल की चमक को बिल्कुल नया जैसा रखने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। बाजार से किसी भी कंपनी का सफेद टूथपेस्ट खरीद लीजिए और उसके बाद मोटरसाइकिल को सबसे पहले किसी साफ कपड़ से पूरी तरह साफ कर लीजिए।

अब motercycle की बॉडी पर सभी जगहों पर टूथपेस्ट लगाइए। toothpaste लगाने के बाद कुछ देर इंतजार कीजिए। इसके बाद साफ कपड़ा लीजिए और टूथपेस्ट को रगड़िए। पूरी मोटरसाइकिल पर जब टूथपेस्ट फैल जाए तो उसके बाद 15-20 मिनट का इंतजार कीजिए और उसके बाद साफ कपड़े को पानी में गीला करके टूथपेस्ट को बाइक से हटाइए। जब मोटरसाइकिल से टूथपेस्ट पूरी तरह हट जाए तो उसके बाद दोबारा नया साफ कपड़ा लीजिए। अब फिर से मोटरसाइकिल की बॉडी को धीरे-धीरे साफ कीजिए। अब आप खुद देखेंगे कि कैसे पुरानी मोटरसाइकिल नई मोटरसाइकिल से भी ज्यादा चमकने लगती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2SQFCTb

कोई टिप्पणी नहीं