Breaking News

Airtel देशभर में बंद करेगा 3G सर्विस, 4G नेटवर्क पर फॉक्स

नई दिल्ली: देश में 4G नेटवर्क के सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ते ही जा रही है। इसी को देखते हुए टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ( airtel ) ने अपने 3G नेटवर्क को बंद करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने सबसे पहले इसकी शुरुआत कोलकाता से कि है जहां 3G नेटवर्क को बंद किया जा रहा है। लेकिन कंपनी अपने फीचर फोन उपभोक्ताओं के लिए 2G सेवाओं को मुहैया कराती रहेगी।

कंपनी की तरफ से 3G नेटवर्क को बंद करने की वजह 4G नेटवर्क को और मजबूत बनाना है। इसके लिए कंपनी 3G नेटवर्क के लिए इस्तेमाल किए जा रहे 900 मेगाहर्ट्ज बैंड स्पेक्ट्रम को रिफ्रेम कर रही है। एयरटेल 2300 मेगाहर्ट्ज और 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में अपने 4G नेटवर्क की सर्विस को और मजबूत बनाने के लिए 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में L900 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है। 4G सर्विस को लेकर कंपनी ने कहा है कि L900 के साथ उपभोक्ता घर, ऑफिस, मॉल और घर के अंदर बेहतर नेटवर्क का लुत्फ उठा सकेंगे।

कोलकाता ( Kolkata ) सर्कल के 3G ग्राहकों को कंपनी सूचित कर रही है की वो अपने स्मार्टफोन और सिम को अपग्रेड करें और बेहतर 4G सर्विस का लाभ उठाएं। बता दें कोलकाता में एयरटेल मोबाइल ब्रॉडबैंड सर्विस अब हाई-स्पीड 4G नेटवर्क में उपलब्ध होंगे। रिपोर्ट की माने तो कंपनी ने पूरे भारत में 3G स्पेक्ट्रम को रि-फ्रेम करने की योजना बनाई है और इसे चरणबद्ध तरीके से 4G सर्विस के लायक बनाया जा रहा है।

हाल ही में कंपनी ने अपने 499 रुपये से कम कीमत वाले पोस्टपेड प्लान्स को बंद कर दिया है। ऐसे में अब कंपनी के पास ज्यादा कीमत वाले पोस्टपेड प्लान्स ही रह गए हैं जिससे हाई पेइंग ग्राहकों के जरिए ज्यादा कमाई की जा सके। अब कंपनी के पास 499 रुपये से लेकर 1,599 रुपये के चार पोस्टपेड प्लान्स रह गए हैं। इनमें 499, 749, 999 और 1,599 रुपये वाले प्लान्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Tata Sky ने दोबारा अपने सेट-टॉप बॉक्स की कीमत में की कटौती, यहां जानें नया दाम



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Jf35ZJ

कोई टिप्पणी नहीं