Breaking News

नई या पुरानी कौन सी बाइक खरीदना आपके लिए होगा फायदेमंद, इन बातों के आधार पर तय करें

नई दिल्ली: हर इंसान जब पहली बार गाड़ी या बाइक खरीदता है तो ये कंफ्यूजन होता है कि वो नई बाइक खरीदें या पुरानी । नई बाइक के लिए जहां ज्यादा पैसे चाहिए होते हैं वहीं पुरानी बाइक ( second hand bikes ) सस्ते में तो मिल जाती है लेकिन उसके साथ कुछ और भी मुसीबतें आती हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि नई बाइक खरीदना हमेशा फायदेमंद होता है। इसीलिए आज हम आपको नई और पुरानी दोनों मोटरसाइकिलों के फायदे और नुकसान बताएंगे। जिनके आधार पर आप डिसाइड कर सकते हैं कि आप कौन सी बाइक खरीदना चाहते हैं।

एक्सीडेंट पर लगेगी लगाम, JLR की इस टेक्नोलॉजी से ड्राइविंग के वक्त नहीं हटेगा ध्यान

नई और पुरानी बाइक के फायदे- नुकसान :

  • नई बाइक खरीदने के लिए किसी प्रकार की जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती है। आसानी से किसी भी शोरूम में जाकर अपनी मनपसंद बाइक खरीद सकते हैं। वहीं पुरानी बाइक को खरीदने में मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन पुरानी बाइक काफी कम पैसों में मिल जाती है।
  • नई बाइक्स का बीमा खरीदना काफी महंगा होता है, जबकि पुरानी बाइक्स का बीमा करवाना सस्ता रहता है।
  • नई बाइक वॉरंटी के साथ आती हैं। इससे निश्चित समय तक आने वाली मैकेनिकल दिक्कतों से सुरक्षा मिलती है। बाइक के बारे में कुछ भी पता नहीं करना पड़ता है। आप ही पहले मालिक होते हैं इसीलिए आपको धोखे की चिंता नहीं होती है।
  • Aprilia ने लॉन्च किया अपना सबसे सस्ता स्कूटर Storm 125, जानें फीचर्स और कीमत

पुरानी बाइक के नुकसान-

  • पुरानी बाइक में मैकेनिकल समस्याएं आना कॉमन होता है। इन मोटरसाइकिलों का मेंटीनेंस काफी महंगा हो सकता है।
  • पुरानी बाइक टेक्नोलॉजी के मामले में पिछड़ी होती है, कई सारे लेटेस्ट फीचर इनमें मिसिंग होते हैं। पुरानी बाइक के लिए कीमत भले कम चुकानी पड़ती है लेकिन उसे खरीदना महंगा पड़ सकता है क्योंकि कई बार लोग बाइक बेचते वक्त तमाम टैक्स नहीं चुकाते हैं और बेचते वक्त भी उनका जिक्र नहीं करते।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2W2k0mH

कोई टिप्पणी नहीं