Breaking News

मात्र 2 मिनट में ऐसे बढ़ाएं अपने Phone की स्टोरेज, नहीं पड़ेगी SD कार्ड की जरूरत

नई दिल्ली: जहां आजकल यूजर्स की सुविधा के अनुसार स्मार्टफोन्स में ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज दी जा रही है, वहीं कई ऐसे स्मार्टफोन्स भी हैं जिसमें 64 जीबी से लेकर 128 जीबी या इससे भी ज्यादा की स्टोरेज दी जा रही है जो पहले के मुकाबले काफी अधिक है, लेकिन यूजर्स तब परेशान हो जाते हैं जब इन स्मार्टफोन्स में स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड का सपोर्ट नहीं होता है। अगर आप भी कुछ ऐसी ही परेशानी से जूझ रहे हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन के स्टोरेज को खाली कर सकते हैं।

1. कई बार जाने अनजाने में हमारे स्मार्टफोन में कई ऐसे ऐप्स होते हैं जिसका इस्तेमाल हम नहीं करते हैं। इसके अलावा कई बार हम सिर्फ एक बार के इस्तेमाल के लिए कुछ ऐसे ऐप्स डाउनलोड कर लेते हैं जिसे बाद हम उसे डिलीट करना भूल जाते हैं। इसलिए बिना काम वाले इन ऐप्स को हटा दें ताकि आपके स्टोरेज की जगह खाली रहे।

2. अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हैं तो आपको सभी ऐप्स के लाइट वर्जन गूगल प्ले में आसानी से मिल जाएंगे। ऐसे में आप काम में आने वाले ऐप्स के लाइट वर्जन का इस्तेमाल करें। ऐसा करने पर आप पाएंगे कि स्टोरेज की खपत पहले से कम हुई है।

3. समय-समय पर अपने स्मार्टफोन के कैशे को खाली करते रहें। इससे आपके फोन के स्टोरेज की खपत कम होगी। आपको बता दें जब भी हम फोन में किसी भी चीज का इस्तेमाल करते हैं तो स्टोरेज में उसका कैशे बनता है जो स्टोरेज की खपत को बढ़ा देता है।

4. हमारे स्मार्टफोन के गैलरी में व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे कई सोशल मीडिया के जरिए कई बेकार के फोटोज और वीडियोज सेव हो जाते हैं जिसे हम डिलीट नहीं करते। इस वजह से भी स्टोरेज की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में इन बेकार के फोटोज और वीडियो को डिलीट कर दें। साथ ही फोन में पड़े बेकार के डाउनलोड फाइल को भी चेक करके डिलीट कर दें। ऐसा करने पर आप पाएंगे की आपके स्टोरेज की खपत कम हो जाएगा और फोन स्लो भी नहीं होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Wt942I

कोई टिप्पणी नहीं