Breaking News

2018 में ऑटोमोबाइल सेक्टर में हुए इन 4 इनोवेशन का रहा जलवा

नई दिल्ली: साइंस और टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी के लगभग हर पहलू को छू लिया है। टेक्नोलॉजी की वजह से ऑटोमोबाइल सेक्टर में जबरदस्त रिवॉल्यूशन देखने को मिला है नहीं तो विंटेज कारों को देखकर सेल्फ ड्राइविंग कार भी कभी आएंगी ये सोचना भी मुश्किल था। ऐसे ही कुछ रिवॉल्यूशनरी इनोवेशन ऑटोमोबाइल सेक्टर में 2018 में हुए। इन इनोवेशन के बारे में जानकर लोगों का गाड़ियों के प्रति सोचने का नजरिया ही बदल जाएगा।

रिमोट कंट्रोल टेक्नोलॉजी-

कार के इंफोटोनमेंट सिस्टम को वॉइस से कंट्रोल करने की सुविधा तो लगभग सभी कंपनियां देती है। लेकिन अमेजन एक लेटेस्ट टेक्नोलाजी लेकर आई है जिसका नाम है अमेजन Alexa। अमेजन Alexa फीचर एक क्लाउड बेस्ड वॉइस कंट्रोस सिस्टम है जिसके माध्यम से कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम को आवाज से कंट्रोल कर सिर्फ गाने और नेविगेशन डेस्टिनेशन ही नहीं बल्कि घर के स्मार्ट होम डिवाइस को भी कंट्रोल किया जा सकता है।ये फीचर फिलहाल फोर्ड, बीएमडब्ल्यू और फॉक्सवैगन की कारों में देखा जा सकता है।

ड्राइवर से बात करेगी मर्सिडीज-

मर्सिडीज बेंज ने हाल ही में MBUX इंटरफेस को शोकेस किया जिसे नई ए क्लास कॉम्पैक्ट कार में देखने को मिलेगा। कार में दी गई स्क्रिन, पैड और स्टीयरिंग व्हील्स पर दिए बटन को दबा कर सिर्फ “Hey Mercedes” बोल कर बात कर सकेंगे।

खतरे को पहचानने की क्षमता-

फोर्ड ने एक टेलीकॉम चिप मेकर Qualcomm के साथ पार्टनरशिप कर यह ऐलान किया है वो 'व्हीकल टू एवरीथिंग' और (C2VX) टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। इस तकनीकि के लिए कार में एक चिप लगाई जाएगी जो दूसरी कार से डेटा कलेक्ट कर ट्रैफिक लाइट्स, रोड साइन या कोई भी प्रॉब्लम होने पर अलर्ट करने के साथ ही एक्सीडेंट होने की स्थिति में कार को खुद ही रोक देगी।

फेस अनलॉक-

फोन में तो फेस अनलॉक अब पुराना हो गया लेकिन फॉक्सवैगन मोटर्स ने हाल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बस बनाई है । जिसे बनाने के लिए कंपनी ने इसमें NVIDIA सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का इस्तेमाल किया है। ये सिस्टम आपके चेहरे को पहचान कर कार के दरवाजे लॉक/अनलॉक कर देगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2AnXiNP

कोई टिप्पणी नहीं