Breaking News

जीप ने पेश की अपनी सबसे लंबी SUV ग्लेडिएटर, सड़क ही नहीं 40 इंच पानी में भी भरेगी रफ्तार

नई दिल्ली: अमेरिका में लॉस एंजलिस मेोटर शो चल रहा है। 111 साल पुराने दुनिया के इस सबसे मशहूर मोटर शो में तरह-तरह की गाड़ियां पेश की जा रही है। इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए दमदार और धाकड़ suv बनाने वाली जीप ने अपनी लेटेस्ट और अबतक की सबसे लंबी एसयूवी ग्लैडिएटर की पहली झलक लोगों को दिखाई। लॉन्चिंग की बात करें तो 2019 में इस suv को ग्लोबल लेवल पर लॉन्च किया जाएगा।

जीप ग्लैडिएटर कंपनी की अबतक की सबसे लंबी एसयूवी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। साइज की बात करें तो ये जीप को 5,181mm लंबे फ्रेम पर डिजाइन किया गया है जिसमें 3,840mm का व्हीलबेस है।

अब आसमान में उड़ेगी Audi की टैक्सी, जानें कब लॉन्च होगी ये टू-सीटर टैक्सी

फीचर्स की बात करें तो इसमें 80 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। जैसे फॉर्वर्ड फेसिंग वीडियो कैमरा, 4 व्हील ड्राइव सिस्टम फॉर 84:1 क्रॉल रेशो और इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल्ड मोड्स जो रॉक क्रॉलिंग करने में सुरक्षा प्रदान करता है। साथ ही इसमें रिमूवेबल रूफ और फोल्डिंग विंडशील्ड मिलती है। लेकिन इस कार की सबसे खास बात है वो है इसकी पानी में चलने की क्षमता।

इसके अलावा इस जीप का इंटीरियर भी बेहद खास है। इसमें स्टैंडर्ड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो एपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इसके टेलगेट पर रिमूवेबल वायरलेस स्पीकर्स दिए गए हैं साथ ही यह पुश बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रॉनिकली डिस्कनेक्टिंग स्वे बार, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग एंड एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे कई हाइटेक और लेटेस्ट फीटर्स से लैस है।

jeep

4 वेरिएंट्स में हुई पेश-

नई जीप ग्लैडिएटर को 4 वैरिएंट में पेश किया जाएगा- स्पोर्ट्स, स्पोर्ट्स एस, ओवरलैंड, रुबिकन। जिसमें से रुबिकन सबसे ज्यादा रोड फोकस्ड व्हीकल होगा जिसमें एल्युमिनियम 4 इंच डायमीटर फॉक्स शॉक, फुल लैंथ साइड बार जिसमें 33 इंच मड टैरन फाल्कन M/T टायर्स होंगे जो सी-लोड रेटेड है। रुबिकन में 43.6 डिग्री की अप्रोच एंगल, 20.3 डिग्री का ब्रेकओवर एंगल और 26 डिग्री का डिपार्चर एंगल है। इसमें 11.1 इंच का ग्राउंड क्लीयरेंस है जबकि यह 30 इंच तक के पानी में आराम से चल सकती है।

इंजन-

जीप ग्लैडिएटर में 3.6 लीटर का पेंटास्टार V6 इंजन है जो 285 हॉर्स पावर की ताकत और 352 Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (स्टैंडर्ड) और 8 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन (ऑप्शनल) दिया गया है साथ ही ग्लैडिएटर के सभी वैरिएंट में 4 व्हील ड्राइव का ऑप्शन दिया गया है।

कीमत- इस जीप का सीधा मुकाबला रैंगलर से माना जा रहा है इसलिए कीमत भी उसी रेंज में होने की उम्मीद है।रैंग्लर की भारत में कीमत 56 लाख रुपए से 72 लाख रुपए तक है। अनुमान के मुताबिक कि रैंग्लर से साइज में बड़ी ग्लैडिएटर की कीमत भी रैंग्लर से ज्यादा ही होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Rjcouo

कोई टिप्पणी नहीं