Breaking News

चोट से उबर रही हैं चानू, कहा- कोई भी चैंपियनशिप में दर्ज कर सकती हूं जीत


वर्ल्ड चैम्पियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू इन दिनों कमर की चोट से तेजी से उबर रहीं हैं। उन्होंने कहा कि वे 210 किलो वजन उठाकर किसी भी विश्व स्तरीय चैम्पियनशिप में मेडल जीत सकती है। मीराबाई ने कहा, मैंने 192 किलो से अधिक वजन उठाया है। मैंने विश्व चैम्पियनशिप में 194 किलो वजन उठाया। मैंने राष्ट्रमंडल खेलों में 196 किलो वजन उठाया जो मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।उन्होंने कहा, अब मुझे नियम में बदलाव के कारण बेहतर प्रदर्शन करना होगा। हम पहले 48 किलो में भाग लेते थे लेकिन अब 49 किलो में भाग लेते हैं। अब मेरा लक्ष्य 210 किलो उठाना है ताकि हर तरह की स्पर्धा में मेडल जीत सकूं। एक कार्यक्रम से इतर उन्होंने कहा कि वे अगले साल सभी प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेगी।उन्होंने कहा, एशियाई खेलों से पहले मुझे कमर में चोट लगी थी जिसकी वजह से मैं उन खेलों में भाग नहीं ले सकी। अब ठीक होने के बाद मैंने एक सप्ताह से अभ्यास शुरू किया। नवंबर में विश्व चैम्पियनशिप और ओलंपिक क्वालीफायर्स हैं लेकिन मैं विश्व चैम्पियनशिप में भाग नहीं लूंगी। उन्होंने कहा, मैं कमर की चोट से उबर रही हूं और मुंबई में रिलायंस फाउंडेशन में उपचार चल रहा है। अब पहले से बेहतर महसूस कर रही हूं। विश्व चैम्पियनशिप तुर्कमेनिस्तान में एक से दस नवंबर तक होनी है।पिछले साल विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू पीठ दर्द के कारण इस बार अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाएंगी और उनकी निगाहें अगले साल अप्रैल में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप से वापसी करने पर लगी हैं। भारोत्तोलन में अपनी उपलब्धियों के लिये मंगलवार को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार हासिल करने वाली चानू ने हालांकि अभ्यास शुरू कर चुकीं हैं। वे पीठ दर्द के कारण ही जकार्ता एशियाई खेलों में भाग नहीं ले पाई थीं। चानू ने कहा, मैंने एक सप्ताह से अभ्यास शुरू कर दिया है। चिकित्सकों ने हालांकि मुझे धीरे धीरे आगे बढ़ने को कहा है और इसलिए मैं नवंबर में (तुर्कमेनिस्तान के अशगाबाट में) विश्व चैंपियनशिप में भाग नहीं ले पाऊंगी। मुझे अगले साल अप्रैल में एशियाई चैंपियनशिप में वापसी करने की उम्मीद है।

from Daily News : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2P3z4xT

कोई टिप्पणी नहीं