Breaking News

इन लापरवाहियों की वजह से हो जाता है कार इंजन सीज, होता है लाखों का नुकसान

नई दिल्ली: आपने भी इंजन सीज के बारे में सुना होगा लेकिन हैरत की बात ये है कि इंजन सिर्फ पुरानी कार का नहीं बल्कि नई गाड़ियों का भी सीज हो जाता है ऐसे में इसके लिए किसे जिम्मेदार माना जाए। दरअसल इंजन सीज होने का मतलब होता है कि इंजन लॉक होना यानि उसमें मूवमेंट बंद हो जाना । ड्राइवर की लापरवाही या गलत आदत के चलते ना सिर्फ पुरानी गाड़ी, बल्कि नई गाड़ियों का इंजन भी सीज हो जाता है। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कार का इंजन क्यों सीज हो जाता है।

19 रूपए के खर्च में शान से चलाएं हीरो की बाइक, कंपनी ने पेश की ये शानदार स्कीम

  • इंजन सीज होने का सबसे पहला कारण ओवरहीटिंग होता है। कारों में तापमान अधिक होने का सिग्नल मिलता है, लेकिन लोग इसे इग्नोर कर देते हैं। लगातार ऐसा करने से एक दिन इंजन सीज हो जाता है। तो ओवरहीटिंग को अवॉयड करें।
  • कार के इंजन ( car engine ) के सिलिंडर में पानी चला जाने से पिस्टन डैमेज हो जाता है। जिससे कि आपका इंजन सीज हो सकता है। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब गाड़ी को भरे पानी में चलाया जाए। अब बारिश का मौसम नजदीक है तो ये गलती न करें।
  • इंजन सीज होने का दूसरा कारण है टाइमिंग बेल्ट या टाइमिंग चेन का टूट जाना।
  • कार में खराब या मिलावटी फ्यूल यूज करने की वजह से भी इंजन सीज हो सकता है। यानि 2-4 रूपए बचाने के चलते आपको लाखों का नुकसान हो सकता है । इसीलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का पेट्रोल-डीजल ही खरीदें।
  • टाटा मोटर्स इन 4 कारों पर दे रहा है 53000 का डिस्काउंट, यहां देखें पूरी लिस्ट और ऑफर


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2YfWT9V

1 टिप्पणी: