Breaking News

बाजार में आई 3 पहिये वाली शानदार इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज होकर 321km चलेगी

दुनिया भर में बढ़ते प्रदूषण और ईंधन के बढ़ते दामों को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। अब कई ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने नए इलेक्ट्रिक वाहन बना रही हैं और इसी बीच कई नई कंपनियां भी बाजार में आई हैं जो कि नए और स्टाइलिश इलेक्ट्रिक वाहन बना रही हैं। अब अमेरिका की ऑटोमोबाइल कंपनी Sondors शानदार इलेक्ट्रिक कार मॉडल सोंडोर ( Model Sondors ) लेकर आई है। बताया जा रहा है कि ये इलेक्ट्रिक कार बाजार में टेस्ला को भी टक्कर दे सकती है। आइए जानते हैं कैसी है ये कार और कैसे हैं इसके फीचर्स...

यूनीक डिजाइन वाली Model Sondors एक थ्री-व्हील डिजाइन इलेक्ट्रिक कार है, जिसके फ्रंट में दो पहियें हैं और रियर में एक पहिया है। इस कार में फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है। इस कार की खासियत ये है कि ये एक थ्री व्हीलर कार है, जिसकी कीमत बेहद कम है। सीट्स की बात की जाए तो इस स्टाइलिश लुक वाली इलेक्ट्रिक कार के फ्रंट में 2 सीट्स और रियर में एक सीट दी गई है।

पावर और रेंज
पावर की बात की जाए तो इस इलेक्ट्रिक कार में लिथियम आयन बैटरी दी गई है, जिसे 110वी या 240वी के रेगुलर चार्जिंग पॉइंट से चार्ज कर सकते हैं। रेंज की बात की जाए तो ये इलेक्टिक कार 3 रेंज ऑप्शन में पेश है। पहला 80 किमी, दूसरा 160 किमी और तीसरा 321 किमी रेंज विकल्प है। कंपनी ये दावा कर रही है कि ये तीन पहियों वाली इलेक्ट्रिक कार सिर्फ 5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

इस इलेक्ट्रिक कार की खासियत ये है कि इसे खुद रिपेयर कर सकते हैं। इस कार में 6 टूल्स दिए हैं, जिनसे चालक इस कार को खराब होने की स्थिति में खुद रिपेयर कर सकता है। इस कार के साथ एक SONDORS App है, जिसकी मदद से भी इस कार की सर्विस कराई जा सकती है। मॉडल सोंडोर इलेक्ट्रिक वाइट, ब्लैक, ब्लू, सिल्वर और रेड जैसे 5 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है। इस इलेक्ट्रिक कार ऑनलाइन खरीद सकते हैं और इसकी होम डिलिवरी देगी।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस इलेक्ट्रिक कार की एक्स शोरूम कीमत 10 हजार डॉलर यानि कि लगभग 7.10 लाख रुपये तय की गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2tDzBgz

कोई टिप्पणी नहीं