Breaking News

कल से काम करना बंद कर देगा आपका ATM कार्ड, जानें पूरी ख़बर

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अनुसार पुराने मैगनैटिक स्ट्राइप कार्ड 1 जनवरी 2019 से काम करना बंद कर देंगे। ऐसा इस लिए है क्योंकि इन कार्ड्स पर सिक्योरिटी का खतरा ज्यादा बना रहता है। आरबीआई ने साल 2015 सभी बैंकों को यह फरमान सुनाया था कि वो जल्द से जल्द पुराने मगनैटिक स्ट्राइप कार्ड को EVM कार्ड में बदल लें। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपके कार्ड काम करना बंद कर देंगे। मतलब आज साल के आखिरी दिन के बाद आपके कार्ड काम करना बंद कर देंगे। अगर आप भी पता लगाना चाहते हैं की कहीं आपका कार्ड बंद तो नहीं होगा तो इस ख़बर को पूरा पढ़ें।

बता दें EVM कार्ड में इंटिग्रेटेड सर्किट में डेटा स्टोर होता है जिसकी वजह से इस कार्ड से जितनी बार भी ट्रॉजैक्शन किया जाए यह उतनी बार आपका डायनेमिक डेटा बनाता है। इस कार्ड को चिप कार्ड और IC कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में इस कार्ड का डुप्लीक्ट या कॉपी नहीं बनाया जा सकता है। ऐसे में इस कार्ड में आपका डेटा सुरक्षित रहेगा और कोई भी इसके सिक्योरिटी के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकता है।

अपने कार्ड को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने कार्ड का चिप चेक करना होगा। इसके लिए आपको अपने कार्ड के फ्रंट पर EMV चिप को देखना होगा। अब यहां आपको सिम कार्ड की तरह कोई चिप दिखाई दे रहा हो तो आपका कार्ड ब्लॉक नहीं होगा लेकिन अगर वहां चिप नहीं हुआ तो जान जाएं की आपका कार्ड पुराना है जो 31 दिसंबर यानी आज के बाद काम करना बंद कर देगा। अपने कार्ड को बंद होने से बचाने के लिए आप होम ब्रांच में जाकर इसे बदलवा सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग की मदद से आप नया कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका कार्ड बंद नहीं होगा और आप अपने डेटा को भी सुरक्षित कर सकेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2Qd0Asi

कोई टिप्पणी नहीं