Breaking News

ये कंपनी भारत में लॉन्च करेगी सबसे पहला BS6 वाहन, 2020 से पहले ल़ॉन्चिंग का दावा

नई दिल्ली: भारत की मशहूर कार कंपनी होंडा कार्स भारत में अपना पहला BS6 वाहन पेश करने की तैयारी कर रही है। ये वाहन 31 मार्च 2020 से करीब 4 महीने पहले ही बाजार में दस्तक दे सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होंडा कार डेडलाइन से करीब 4 महीने पहले ही अपना पहला BS6 वाहन लॉन्च कर सकती है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने कुछ दिनों पहले ही एक बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा था कि BS-4 वाहनों का उत्पादन और रजिस्ट्रेशन मार्च 2020 के बाद से भारत में बंद हो जाएगा। इस फैसले के बाद से ही वाहन निर्माता कंपनियां अपने नए वाहन को तय समय सीमा से कुछ महीने पहले ही पेश करने की तैयारी में लग चुकी हैं।

Toyota Fortuner को टक्कर देने आ रही है ये jeep की ये 7-सीटर SUV, जानें पूरी खबर

यहां जानना जरूरी है कि भारत में होंडा अपनी कारों में दो तरह के इंजन का इस्तेमाल करती है। इनमें पहला 1.5-litre i-Dtec इंजन है, जिसे कंपनी ने अपनी पहली जेनरेशन Honda Amaze में इस्तेमाल किया था। यह इंजन City, WR-V, Jazz और BR-V के डीजन वेरिएंट्स में दिया गया है। वहां, दूसरा 1.6-litre i-Dtec इंजन है, जिसे कंपनी ने हाल में लॉन्च हुए Honda CR-V में इस्तेमाल किया है।

आपको मालूम हो कि Honda के पास BS6 वाहन को बनाने की तकनीक और अनुभव दोनों ही है, लेकिन कंपनी की सबसे बड़ी चुनौती कीमतों को काबू में करना है, खासकर तब जब डीजल कारों में कैटलिस्ट रिडक्टर और एग्जॉस्ट सिस्टम के लिए अलग से डीजल पार्टिकुलेट फिल्टर लगाना होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Q5TE0Q

कोई टिप्पणी नहीं