Breaking News

इस फीचर के आने के बाद गलती से भी नहीं होगा एक्सीडेंट, सुपरसेफ हो जाएंगी कारें

नई दिल्ली: कार बनाने वाली कंपनियां सिर्फ घूमने के लिए या एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए मशीनरी नहीं बनाती बल्कि कई लोगों की जान की जिम्मेदारी भी इनपर होती है। कई कारें तो सुरक्षा के इन पैमानों पर खरी उतरती है तो कई इन मानकों पर खरी नहीं उतरती नतीजा ये होता है कि ये कारें एक्सीडेंट के वक्त हमारी सुरक्षा नहीं कर पाती। लेकिन अब कारों में एक ऐसा फीचर आने वाला है जिसके आने के बाद एक्सीडेंट बीते जमाने की बात हो जाएगी और कारें सुपर सेफ हो जाएगी।

दरअसल सरकार के एक नियम के मुताबिक 1 जुलाई, 2019 से कार में स्पीड वार्निंग फीचर अनिवार्य कर दिया जाएगा। यानि 1 जुलाई, 2019 से जितनी भी कारें बिकने के लिए बाजार में आएगी उन सभी में स्पीड वार्निंग फीचर होगा जो कार की स्पीड के आधार पर रेग्युलर या लगातार बीप के जरिए ड्राइवर को ओवर स्पीड के लिए वार्न करेंगी।

कार में बच्चों की सिक्योरिटी के लिए बेहद जरूरी है ये बातें, भूलकर भी न करें नजरंदाज

रोड मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी अभय दामले का कहना है कि इस फीचर के आने से एक्सीडेंट की संख्या में कमी आने की उम्मीद है क्योंकि इस फीचर की वजह से लगातार बीप होने से ड्राइवर इरीटेट होगा और वो आखिर कार कम स्पीड पर कार चलाने के लिए मजबूर हो जाएगा।

स्पीड वार्निंग सिस्टम में 80 की स्पीड से ज्यादा स्पीड होते ही हर मिनट पर २ बार बीप की आवाज होती जब तक की ड्राइवर स्पीड कम नहीं कर लेता। वहीं 120 की स्पीड पर पहुंचते ही ये बीपिंग लगातार तब होती रहेगी जब तक की ड्राइवर स्पीड कम नहीं कर देता। सबसे खास बात ये है कि ये फीचर आप कारों से अनइंस्टाल नहीं कर सकते यानि आपको पसंद हो नहीं आपको ये फीचर लगाना ही पड़ेगा।

आपको मालूम हो कि maruti Ciaz में ये फीचर पहले से ही मौजूद है और मारुति अपनी S Cross में भी ये फीचर दिया जा सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2NNY6El

कोई टिप्पणी नहीं