Breaking News

पुरानी हो चुकी कार का AC भी देगा बिल्कुल नई जैसी कूलिंग, ये हैं खास तरकीब...

कार के अंदर एसी बहुत ज्यादा जरूरी होता है और खासतौर पर गर्मी के समय में बिना एसी के इंसान कार में सफर ही नहीं कर सकता है। जो लोग कार में सफर करते हैं वो जानते हैं कि एसी खराब हो जाने पर कार में गर्मी से कितना बुरा हाल हो जाता है। कार जैसे-जैसे पुरानी होने लगती है वैसे-वैसे कार का एसी काम करना बंद कर देता है। हम आपको पुरानी कार के एसी से नई जैसी कूलिंग प्राप्त करने के लिए कुछ तरकीब बता रहे हैं।

ये भी पढ़ें- यूएस के बाद अब भारत में लॉन्च होंगी Royal Enfield की ये दो शानदार Bike

अगर आपकी कार धूप में या किसी गर्म स्थान पर पार्क की हुई है तो कार के अंदर से चारों शीशे खोलकर गर्म हवा को बाहर निकालिए और उसके बाद एसी को ऑन कीजिए गर्मी के मौसम में कार के अंदर एसी चाहे कितनी भी तेज क्यों न चल रहा हो, लेकिन बाहर से आने वाली धूप कूलिंग को कम कर देती है। इसलिए गर्मी के मौस में सन वाइजर का इस्तेमाल जरूर कीजिए।

ये भी पढ़ें- इस देसी सुपरकार के आगे फेल हो जाएंगी दुनिया की महंगी कारें

जब कार में एसी चल रहा है तो उस दौरान फ्रेश एयर को बंद कर दें। कार में हवा के लिए दो बटन होते हैं पहला ताजी हवा और दूसरी कार के अंदर की हवा के लिए। जब गर्मी का मौसम तो बाहर से आने वाली हवा भी गर्म होगी, इसलिए कार के अंदर की हवा का ही इस्तेमाल करें। कार में जहां पर भी एसी से हवा आने की जगहें हैं, उन्हें ठीक से साफ कर दें। कई बार क्या होता है कि धूल-मिट्टी जमा हो जाती है जिसकी वजह से एसी की ठंडी हवा ढीक से आ नहीं पाती है।

ये भी पढ़ें- Audi को भी धूल चटा रही है भारत की ये सबसे सस्ती Sedan, 1 लीटर में देती है 28.09 किमी का माइलेज

गर्मियों के मौसम में कार में एसी चलाते वक्त विंडो को बिल्कुल बंद रखना चाहिए। एसी की नियमित रूप से सर्विस कराते रहे हैं और कार का ठीक से ख्याल रखने पर कार का एसी बिल्कुल ठीक रहेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2zFEU2Q

कोई टिप्पणी नहीं